Khud Ko Kaise Badle: खुद को कैसे बदले (2023)

अधिकांश लोग कभी-कभी अपने जीवन और अपने आत्मा से असंतुष्ट महसूस करते हैं। यदि आपको ऐसा अनुभव हो रहा है कि यह आवश्यक है, तो आप Khud ko Kaise Badle। हालांकि महत्वपूर्ण परिवर्तन करना कठिन लग सकता है, पूरी समर्पण और इच्छाशक्ति के साथ यह लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। आपके दृष्टिकोण पर निर्भर करता है कि आप जो परिवर्तन चाहते हैं, उसे लागू कर सकते हैं।

Khud ko Kaise Badle यहां निम्नलिखित की सूची दी गई है|

विधि 1: अपनी जरूरतों का आंकलन करना- Khud ko Kaise Badle

समस्या की पहचान करना: इस समस्या का समाधान इसे सुगमता से विश्लेषित करके या अपने परिवर्तन के प्रति अपने स्वयं के दृष्टिकोण को समझकर किया जा सकता है। इसका परिवर्तन पर कैसा प्रभाव होगा? अपने सकारात्मक गुणों की सूची बनाएं और उन्हें लिखें, यदि आप चाहते है की Khud ko Kaise Badle। यदि यह आपके लिए कठिन हो, तो अपने सकारात्मक गुणों को विचार करें। सुनिश्चित करें कि निर्णय पर असर डालने वाली एकमात्र चीज आपकी इच्छाएं हों, दूसरों की नहीं। फिर, उस चीजों का उल्लेख करें जिन्हें आप अपने लिए बदलना चाहेंगे।

खुद से वादा करें: जबकि वास्तव में सकारात्मक शब्द जैसे “मैं एक बहुत ही खास और कड़ी मेहनत करने वाला व्यक्ति हूं” काम कर सकता है, “मैं हर चीज को पूरी तरह से स्वीकार करता हूं” जैसी वैकल्पिक पुष्टि काम नहीं करेगी क्योंकि वे आपको खुद के साथ संघर्ष में ले जा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, इन शक्तिशाली आत्म-पुष्टिओं को आज़माएँ: “मैं हूँ” अभिव्यक्तियों का उपयोग करें। “मैं कर सकता हूँ” कथनों का प्रयोग करें।

अपने बदले हुए भविष्य की कल्पना करें: (यह सब सिर्फ आपके दिमाग में है) या आप इसे वैसे ही उपयोग कर सकते हैं, जिस मार्ग पर आप जाना चाहते हैं उसकी तस्वीरें सहेज कर चीजों को स्पष्ट दिखने में मदद कर सकते हैं। इस बारे में सोचें कि आपका भविष्य कैसा होगा। आप अपने बारे में क्या विशेष अंतर्दृष्टि प्राप्त करेंगे? विशेष ध्वनियों, स्वादों, गंधों और दृश्यों का आनंद लें।

विघटन के आशा: हम कभी भी यह अनुमान नहीं लगा सकते कि जीवन में क्या घटनाएँ घटेंगी। आपका जीवन का सफर कठिनाइयों से भरा हो जाता है। यह समझना कि आपके सामने आने वाली चुनौतियाँ केवल छोटी बाधाएँ हैं जिन्हें दूर करके आपको सफलता की ओर बढ़ना है। किसी कठिन विषय पर विचार करने का सबसे अच्छा तरीका शांत रहना है। अगर आप अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं तो खुद को या किसी और को जिम्मेदार न ठहराएं। असफलताएँ निर्विवाद और सामान्य हैं।

स्पष्ट विफलता से सीखें: ऐसे समय भी आ सकते हैं जब आप असफल हों। आप कोई भी लक्ष्य पूरा नहीं कर सकते क्योंकि उस तक पहुंचने का रास्ता बहुत सीमित है; आपके लक्ष्य में एक छोटा सा संशोधन भी पथ को पूरी तरह से बदल देगा। याद रखें कि बाधाएँ असफलता का नहीं बल्कि संभावनाओं का संकेत हैं। अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के साथ अधिक अनुकूलनीय होकर, आप जीवन को खुशहाल बना सकते हैं और गलतियों से मूल्यवान सबक प्राप्त कर सकते हैं।

विधि 2: सही लक्ष्य तय करें- Khud ko Kaise Badle

स्मार्ट गोल तय करने याद रखें: लक्ष्य-निर्धारण एक कला है, और इसे अच्छी तरह से क्रियान्वित करने में अच्छी तरह से तैयार किए गए लक्ष्यों से सहायता मिलती है। यह संक्षिप्त रूप आपको यह आकलन करने की अनुमति देता है कि आपका लक्ष्य कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है। सुनिश्चित करें कि आपके उद्देश्य स्मार्ट हैं।

ऐसे लक्ष्य तय करें जो विशिष्ट हों : इससे पता चलता है कि उद्देश्य विशिष्ट और मामूली हों। अत्यधिक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने से उन तक पहुंचने के लिए आवश्यक कदमों की योजना बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। विस्तार से योजना बनाने से सफलता की संभावना बढ़ जाती है। “अपने राज्य के किसी विश्वविद्यालय से सामाजिक कार्य में मास्टर डिग्री प्राप्त करना” एक अधिक केंद्रित उद्देश्य हो सकता है। यह उद्देश्य अधिक स्पष्ट है.

आपका लक्ष्य मापनयोग्य हो : लक्ष्य प्राप्ति पर आपको उसे पूरा घोषित करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप यह बताने में असमर्थ हैं, तो उद्देश्य पूरा नहीं हुआ और इसकी गणना नहीं की जा सकती। आपके लिए “सफल” की परिभाषा आपको स्पष्ट नहीं होगी, और आपकी धारणा हर दिन या हर घंटे विकसित हो सकती है। दूसरी ओर, “अपने राज्य के किसी विश्वविद्यालय से सामाजिक कार्य में मास्टर डिग्री प्राप्त करना” मात्रात्मक है।

पक्का कर लें कि आपका लक्ष्य प्राप्त करने योग्य हो : अपने आप से यह पूछना कि क्या आपके पास किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक योग्यताएं, ज्ञान और कौशल हैं, आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि वहां कैसे पहुंचा जाए। कॉलेज की डिग्री प्राप्त करना एक सार्थक लक्ष्य होगा। GED या हाई स्कूल डिप्लोमा के समकक्ष डिग्री अर्जित करना कुछ लोगों के लिए अधिक यथार्थवादी लक्ष्य हो सकता है।

अपने लक्ष्य की प्रासंगिकता का मूल्यांकन करें: एक लक्ष्य जो आपके संपूर्ण जीवन को प्रभावित करता है वह कम सफलता प्रदान करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके जीवन का लक्ष्य एक सामाजिक कार्यकर्ता बनना है (या संबंधित विषय में कोई पेशा अपनाना है), तो “अपने राज्य के किसी विश्वविद्यालय से सामाजिक कार्य में मास्टर डिग्री प्राप्त करें” जैसा लक्ष्य लागू नहीं होता है। सामाजिक कार्य में डिग्री आपको पायलट बनने जैसे बड़े जीवन लक्ष्यों तक पहुंचने में सहायता कर सकती है।

विधि 3: लक्ष्य के लिए कार्य करें- Khud ko Kaise Badle

अभी से शुरू करें: यह कहना कि कल से शुरू करेंगे, यह कहने जैसा है कि यह कभी शुरू नहीं होगा। कल का दिन कभी नहीं आता. आप चीजों को आगे बढ़ाकर अपना लक्ष्य पूरा नहीं कर सकते; यदि आप चाहते है की Khud ko Kaise Badle, आपको बदलाव लाने के लिए एक सक्रिय मानसिकता अपनानी होगी। 

अपने लक्ष्य को छोटे-छोटे लक्ष्यों में बाँटें : एक बार जब आप अपना मुख्य लक्ष्य निर्धारित कर लें, तो उसे छोटे-छोटे लक्ष्यों में तोड़ दें। यदि आप अंतिम लक्ष्य (समय सीमा) से शुरू करते हैं, तो आपको वर्तमान दिन तक पहुंचने तक समय के साथ काम करने में सक्षम होना चाहिए। आपको सब कुछ समय सीमा में फिट करने के लिए अपने कैलेंडर को कुछ बार संशोधित करना पड़ सकता है (या आपको अपने अंतिम लक्ष्य के अंतिम दायरे का पुनर्मूल्यांकन करना पड़ सकता है)।

खुद को पुरस्कृत करें: अपनी उपलब्धियों के लिए स्वयं को प्रसन्न भावनाओं और बाहरी पुरस्कारों से पुरस्कृत करके दीर्घकालिक सफलता को सुगम बनाया जा सकता है। हवा में मुक्का मारें, अतिरिक्त आधे घंटे के लिए टेलीविजन देखें, या अपने लिए एक विशेष रात्रिभोज का आयोजन करें। आपकी उन्नति को प्रभावित करने वाली पुरस्कार प्रणालियों से बचना चाहिए।

भावनाओं का इस्तेमाल करें : किसी लक्ष्य की ओर काम करते समय विभिन्न प्रकार की भावनाओं का अनुभव होना सामान्य है। एक “सूक्ष्म” लक्ष्य प्राप्त करने से मिलने वाली संतुष्टि को आपको अगले लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करने दें। बाधाओं को पार करने और अपने लक्ष्य को पूरा करने की अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत करने के लिए अपने क्रोध का उपयोग करें यदि ऐसा लगता है कि अंतिम समय में ऐसा नहीं होगा।

खुद को असहज करें: यदि आप चाहते है की Khud ko Kaise Badle तो स्वयं को थोड़ा असहज बनाना आवश्यक होगा। लेकिन डरो मत – यह असहज भावना आपके लिए अपनी वर्तमान परिस्थितियों से परे विकसित होने और अपने जीवन में कुछ नया अनुभव करने के द्वार खोलेगी। जैसे ही आप अपने कार्य या उद्देश्य की ओर एक नया कदम उठाते हैं, अपने आप को थोड़ा असहज महसूस करने की अनुमति दें।

विधि 4: अपनी प्रगति की समीक्षा करें- Khud ko Kaise Badle

अपनी प्रेरणा को लंबे समय तक कायम रखें: आत्म-सुधार की इस प्रक्रिया के दौरान फोकस बनाए रखना चुनौतीपूर्ण है। इस समय को पहचानें और उसके अनुसार अपनी नौकरी समायोजित करें। ऑनलाइन मंचों से जुड़ें या प्रियजनों के साथ अपनी प्रगति साझा करें। अपने नकारात्मक विचारों को पहचानें और उन्हें अच्छे विचारों से बदलें। अपने विचारों को विराम चिह्न देने के लिए संक्षिप्त वाक्यों का प्रयोग करें। एक मजबूत समर्थन नेटवर्क द्वारा प्रगति को सुगम बनाया जाता है।

आप कैसा महसूस करते हैं, इसका ट्रैक रखें: आप अपने कार्यों और दृष्टिकोण पर नज़र रखकर अपने लक्ष्य को पूरा करने का सर्वोत्तम तरीका पहचान सकते हैं। यदि आप स्वयं को अपनी पिछली दिनचर्या में वापस जाते हुए पाते हैं, तो ध्यान दें कि कहाँ, कब और क्यों। संभावित कारणों की जाँच करें. हो सकता है कि आप अपनी दिनचर्या से ऊब गए हों, थक गए हों, या भूखे हों। अपने विकास पर ध्यान दें.

स्वस्थ रहें: यदि आप अधिकांश समय अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आपको पहले बड़े मुद्दे का समाधान करना चाहिए। मानसिक कलाबाजी, आशावादी सोच और लक्ष्य-निर्धारण कल्याण के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। आप खुद को सफल होने का हर मौका देना चाहते हैं, चुनौतीपूर्ण और निराशाजनक उद्देश्यों को निर्धारित करना और हासिल करना कठिन है, इसलिए खुद को सफल होने का हर मौका दें।

अपने लक्ष्यों को एडजस्ट करें: आप आगे बढ़ते हुए अपने उद्देश्यों को समायोजित करना चाह सकते हैं। अपनी प्रगति को स्वीकार करें और जितना हो सके आगे बढ़ते रहें। यदि आपका विकास अजीब लगता है, तो यह बहुत अच्छा है। अपने लक्ष्यों को पूरा करना अपने लिए कठिन बनाएं। यदि आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुँच पाते हैं तो अपने आप को निराश न करें। फिर, चीजों को बुनियादी रखें और जो प्राप्य है उस पर ध्यान केंद्रित करें।

आगे बढ़ते रहें: वांछित परिणाम मिलने के बाद हार न मानें। आदतें विकसित होने और नई दिनचर्या बनने में समय लगता है। यह एक स्थायी समायोजन होना चाहिए. हालाँकि, जब कार्ब्स कम करने, चर्चा शुरू करने और पैसे बचाने की बात आती है, तो कुछ चिंता होगी। हालाँकि, आपका दिमाग जल्दी ही ये आदतें बना लेगा।

10 Most Instagram Followers

Leave a Comment